Spread the love

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा है कि सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न आवास योजनाओं से वंचित जरूरतमंद  परिवारों की सुविधा के लिए  खंड स्तर पर ग्रामीण विकास विभाग  सर्वेक्षण का कार्य शुरू करें । 

कुलदीप सिंह पठानिया आज  विधानसभा क्षेत्र  भाटियात  के तहत विभिन्न विकासात्मक योजनाओं एवं  जारी मानसून सीजन के दौरान प्राकृतिक आपदाओं से हुए  नुकसान की समीक्षा को लेकर विकासखंड कार्यालय के सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे । 

क्षेत्र के प्रत्येक जरूरतमंद परिवार को आवास सुविधा  उपलब्ध करवाने  के लिए  कुलदीप सिंह पठानिया ने  खंड विकास अधिकारी  भाटियात  को  किसी कैटेगरी में  शामिल नहीं होने वाले आवास हीन निर्धन परिवारों का वार्ड स्तर पर सर्वेक्षण कार्य पूर्ण करने के निर्देश जारी किए । 

साथ में उन्होंने आपदा  प्रभावित   आवासहीन लोगों की सुविधा के लिए  भी राजस्व विभाग को आवश्यक कदम उठाने  को कहा। 

विधानसभा अध्यक्ष ने भारी बारिश  एवं बादल फटने की घटनाओं से  खेत-खलिहानों  में भू-क्षरण की प्रभावी रोकथाम को लेकर  प्रदेश सरकार के निर्णय के अनुरूप महात्मा गांधी रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत एक लाख रुपए तक की सीमा के कार्यों को शुरू करने को कहा ।  उन्होंने समन्वय आधारित कार्यों  के लिए खंड विकास अधिकारी को कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करने के निर्देश भी जारी किए । 

उन्होंने बताया कि प्राकृतिक आपदाओं के चलते जारी मॉनसून सीजन के दौरान अब तक लोक निर्माण  मंडल भाटियात को 25 करोड़ 88 लाख  नुकसान का आंकलन   किया गया है।  इसके तहत एक करोड़ 38 लाख की धनराशि सड़कों के बहाली के लिए जारी किए गए हैं। कुलदीप सिंह पठानिया  ने बताया कि   जल शक्ति  विभाग की पेयजल व सिंचाई योजनाओं को 33 करोड़ 38 लाख का नुकसान अभी तक इस मानसून के दौरान हुआ है  प्रभावित हुई इन योजनाओं को अस्थाई तौर पर बहाल किया गया है  और समुचित  धन की व्यवस्था की जा रही । उन्होंने कहा की भाटियात क्षेत्र में विद्युत विभाग  बोर्ड को 2 करोड़ 50 लाख का नुकसान हुआ है। विद्युतआपूर्ति   कार्य के लिए 18 करोड़ की कार्य योजना को मंजूरी मिल चुकी है। 

बैठक में कार्यवाही का संचालन एसडीम पारस अग्रवाल ने किया । 

इस अवसर पर सदस्य निर्देशक मंडल  कोऑपरेटिव बैंक राम सिंह  चम्बियाल, ब्लॉक कांग्रेस उपाध्यक्ष किशन चंद चेला,उपाध्यक्ष नगर पंचायत सुरेंदर चाढक, उपनिदेशक कृषि डॉ कुलदीप  धीमान, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग हर्ष पुरी, जल शक्ति राकेश ठाकुर   अधिशासी अभियंता  विद्युत पंकज राठौर,  सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी  उपस्थित रहे ।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *