Spread the love

जिला रोजगार कार्यालय चम्बा द्वारा मंगलवार को जवाहर नवोदय विद्यालय सरोल में करियर मार्गदर्शन शिविर का आयोजन किया गया।


शिविर में जिला रोजगार अधिकारी अरविंद सिंह चौहान और यंग प्रोफेशनल तनु कुमारी ने विद्यार्थियों को जागरुक किया।
जिला रोजगार अधिकारी अरविंद सिंह चौहान ने कहा कि छात्र-छात्राओं के भविष्य निर्माण के लिए जरूरी है कि उन्हें बेहतर विकल्पों की जानकारी हो। सभी बच्चें प्रतिभाशाली होते हैं। जरूरत इस बात की रहती है कि उनकी प्रतिभा को पहचानकर उन्हें उस दिशा में सही मार्गदर्शन प्रदान किया जाए। इस कार्य में शिक्षकों और विशेषकर अभिभावकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है कि वे अपने बच्चों को बेहतर कल के लिए सही रास्ता बताएं।
विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करते हुए उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राएं स्कूल में शिक्षा को ग्रहण तो करते हैं लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता कि भविष्य में उन्हें क्या बनना है। इसके लिए आवश्यक है कि पहले सभी छात्र- छात्राओं को अपने लक्ष्य को निर्धारित और उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए क्या करना होता है, इसकी जानकारी होनी चाहिए। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करने से संबंधित महत्वपूर्ण टिप्स भी दिए। उन्होंने विद्यार्थियों को विभिन्न विकल्पों के बारे में जानकारी दी और विभिन्न प्रश्नों का उत्तर देकर विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं को शांत भी किया।


इस मौके पर तनु कुमारी ने कहा कि करियर चयन से पूर्व विद्यार्थी अपनी क्षमता व रुचि का मूल्यांकन खुद करें कि किस क्षेत्र में वह अपना शत-प्रतिशत देने में रुचि रखते हैं। कठिन परिश्रम से ही चयन किए गए करियर को हासिल किया जा सकता है।
इस मौके पर स्कूल के प्रधानाचार्य व स्कूल स्टाफ सहित नौवीं से बाहरवीं कक्षा के विद्यार्थी मौजूद रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *