Spread the love

उपायुक्त अपूर्व देवगन की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे मिशन इंद्रधनुष- 2023 के तहत ज़िला में जारी विशेष टीकाकरण अभियान की समीक्षा को लेकर उपायुक्त कार्यालय के सभागार में एक बैठक का आयोजन किया गया ।
ज़िला में टीकाकरण लक्ष्य को शत-प्रतिशत सुनिश्चित बनाने को लेकर उपायुक्त ने विशेष तौर पर स्वास्थ्य खंड किहार और तीसा के संबंधित एसडीएम और खंड विकास अधिकारी को लोगों में जागरूकता और जानकारी से संबंधित विषयों में स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करने को कहा ।


साथ में उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि ज़िला के विभिन्न निर्माणाधीन विद्युत परियोजनाओं वाले स्वास्थ्य खंडों में दोबारा से टीकाकरण के लिए सूचना एकत्रित की जाए ।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को टीकाकरण अभियान के विभिन्न चरणों के दौरान झुग्गी-झोपड़ी बस्तियों तथा उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में विशेष अधिमान रखने के निर्देश भी जारी के दिए । उपायुक्त ने यह निर्देश भी दिए कि अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में आशा कार्यकर्ताओं के साथ-साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जाए ताकि इस विशेष टीकाकरण मुहिम के शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल किया जा सके।
बैठक में मिशन इंद्रधनुष-2023 के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा डॉ. कपिल शर्मा ने अगवत किया कि इस अभियान के अंतर्गत पूर्व में टीकाकरण से वंचित गर्भवती महिलाओं सहित 5 वर्ष की आयु के शिशुओं एवं बच्चों को विशेष रूप से लक्षित किया गया है। अगस्त से अक्टूबर माह तक तीन विशेष चरणों में चलाए जाने वाले इस अभियान के दौरान खसरा तथा रूबेला के अतिरिक्त हाल ही में आरंभ की गई पोलियो की तीसरी खुराक सहित सभी आवश्यक वैक्सीन का टीकाकरण किया जाएगा।
बैठक में कार्यवाही का संचालन करते हुए जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जालम भारद्वाज ने बताया कि इस अभियान का पहला चरण प्रगति पर है और इसका समापन 12 अगस्त को होगा । दूसरा चरण 11 से 16 सितंबर तथा अभियान का तीसरा व अंतिम चरण 9 से 14 अक्टूबर तक ज़िला के सभी साथ स्वास्थ्य खंडों में चलाया जाएगा।
बैठक में भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रोबेशनर अधिकारी इशांत जसवाल, चिकित्सा अधीक्षक गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज चंबा डॉ. अशोक कौशल, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. शैलजा सूर्या, जिला समन्वयक पोषण अभियान विकास शर्मा, ओएसडी प्रारंभिक शिक्षा उमाकांत सहित विभिन्न चिकित्सा खंडों के खंड चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *