सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत जारी वित्त वर्ष में 41 करोड़ 18 लाख किए जा रहे व्यय – विधानसभा अध्यक्ष
Spread the love

चंबा। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत ज़िला में 49 हजार 865 पात्र पेंशन धारकों को वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान लगभग 41 करोड़ 18 लाख की धनराशि से विभिन्न श्रेणियों के अंतर्गत सामाजिक सुरक्षा पेंशन उपलब्ध करवाई जा रही है।
कुलदीप सिंह पठानिया आज बचत भवन में आयोजित ज़िला कल्याण समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे । उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सामाजिक सेवा क्षेत्र को विशेष अधिमान देते हुए ज़िला के लिए 2088 नए पेंशन मामले स्वीकृत किए हैं । इसके तहत राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन के अंतर्गत 180 पेंशन मामले , वृद्धावस्था पेंशन 1605, राष्ट्रीय विधवा पेंशन 25, विधवा पेंशन 158 और अपंग पेंशन के तहत 220 शामिल किए गए है ।बैठक में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत लंबित 1568 नए पेंशन मामलों का अनुमोदन किया गया । इस दौरान विकलांग छात्रवृत्ति योजना के तहत 12 लाख की आवंटित धनराशि को प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों के अनुसार व्यय करने की अनुमति प्रदान करने के साथ अंतर्जातीय विवाह पुरस्कार योजना के तहत 4 लाख , राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत 15 लाख, गृह निर्माण योजना के अंतर्गत विभिन्न श्रेणियों में आवंटित बजट के अनुरूप 1 करोड़ 65 लाख रुपए की धनराशि को भी व्यय करने की स्वीकृति प्रदान की गई ।सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के अंतर्गत वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान विभाग द्वारा अर्जित उपलब्धियों की समीक्षा करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि 47 हजार 659 पात्र पेंशन धारकों को लगभग 76 करोड़ 12 लाख की धनराशि पेंशन स्वरूप प्रदान की गई ।उन्होंने यह भी बताया कि जारी वित्त वर्ष के दौरान ज़िला में 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 34 हजार 652 पेंशन धारकों को सामाजिक सेवा सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जा रहा है ।
विधानसभा अध्यक्ष ने विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन में विभाग की सराहना करते हुए पेंशन मामलों के समाधान में अधिकारियों को विशेष प्राथमिकता रखने के निर्देश भी दिए।उन्होंने जिला कल्याण अधिकारी को पात्र वर्ग के लिए कंप्यूटर एप्लीकेशन प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत अन्य कोर्स शामिल करने और ज़िला के लिए आवंटित बजट राशि को बढ़ाने को लेकर भी कार्य योजना तैयार कर प्रदेश सरकार को भेजने के निर्देश दिए । साथ में उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके युवाओं की प्लेसमेंट के लिए भी आवश्यक कदम उठाने को कहा । विधानसभा अध्यक्ष ने विकलांग छात्रवृत्ति योजना के तहत भी सभी संबंधित विभागों को प्रचार- प्रसार के लिए निर्देशित किया ।कुलदीप सिंह पठानिया ने गृह निर्माण अनुदान योजना के अंतर्गत आपदा प्रभावित परिवारों के लिए विशेष प्राथमिकता रखने के निर्देश भी दिये। बैठक में अनुवर्ती कार्यक्रम योजना, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना सहित विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत समीक्षा की गई ।इस अवसर पर विधायक डॉ. हंसराज, डॉ जनकराज, डीएस ठाकुर, अध्यक्ष नगर परिषद नीलम नैय्यर, उपायुक्त अपूर्व देवगन, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मैहरा, एसडीम अरुण शर्मा, जोगेंद्र पटियाल, नवीन कुमार, कमांडेंट होमगार्ड अरविंद चौधरी, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाडक,परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण ओम प्रकाश ठाकुर, जिला पंचायत अधिकारी महेश चंद ठाकुर, जिला कल्याण अधिकारी नरेंद्र जरयाल, तहसील कल्याण अधिकारियों व बाल विकास परियोजना अधिकारियों सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे ।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत जारी वित्त वर्ष में 41 करोड़ 18 लाख किए जा रहे व्यय – विधानसभा अध्यक्ष

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *