विधानसभा अध्यक्ष ने किया 78 लाख रुपए से निर्मित आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र तुन्नूहट्टी का लोकार्पण
Spread the love

चंबा ।विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने ग्राम पंचायत तुन्नूहट्टी में 78 लाख रुपए की लागत से निर्मित राजकीय आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र तुन्नूहट्टी व कार्यालय उप मंडलीय आयुष चिकित्सा अधिकारी के भवन का लोकार्पण किया।इस दौरान वन विभाग के विश्रामगृह के प्रांगण में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश के लोगों को बेहतर और अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। स्वास्थ्य संस्थानों में बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के साथ-साथ राज्य सरकार प्रदेश में प्राचीन आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को भी बढ़ावा दे रही है।
आयुष पद्धति बीमारियों की रोकथाम, निदान और पुरानी बीमारियों के उपचार में स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में एक नया आयाम जोड़ती है। जीवनशैली संबंधी विकार जैसे मधुमेह और उच्च रक्तचाप के उपचार और रोकथाम में आयुष पद्धति नई सोच पैदा कर रही है। 
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस प्राचीन चिकित्सा पद्धति को विस्तृत स्तर पर प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि वर्तमान जिला में 111 आयुर्वेदिक स्वास्थ्य संस्थान कार्यशील है जिसमें से 18 आयुष वेलनेस सेंटर शामिल है। साथ में उन्होंने कहा कि आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र तुन्नूहट्टी में भी योगा ट्रेनर की तैनाती भी की जाएगी। स्वास्थ्य केंद्र तुन्नूहट्टी से स्थानीय पंचायत और साथ लगते क्षेत्रों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि तुनूहट्टी,मेल व नैनीखड्ड पंचायत में पेयजल समस्या के स्थाई समाधान के लिए तीनों पंचायतो की पेयजल वितरण प्रणाली के सुधार के लिए 10.50 करोड़ रुपए की धनराशि व्यय की जाएगी। इस कार्य को विधायक प्राथमिकता में रखा गया है। उन्होंने यह भी कहा कि हटली रौणी और बेडल के लिए बहाव सिंचाई योजना के रीमॉडलिंग के लिए 3 करोड़ 85 लाख रुपए की कार्य योजना तैयार की गई है। उन्होंने स्थानीय पंचायत की समस्याओं का समाधान करते हुए कहा कि जल्द ही छम्बर संपर्क मार्ग को सुधारा जाएगा। इसके अतिरिक्त उन्होंने स्थानीय लोगों की मांग अनुरूप आसपास के क्षेत्र में विभिन्न सड़क मार्गों के निर्माण के लिए आवश्यक कार्यवाही करने का भी आश्वासन दिया।
उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष में भटियात क्षेत्र में विभिन्न संपर्क मार्गों के निर्माण पर लगभग 100 करोड़ पर की धनराशि व्यय की जा रही है।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा की इस क्षेत्र में दूरसंचार नेटवर्क की व्यवस्था को और मजबूती प्रदान करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं ।
इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना के तहत उप मंडल भटियात के 48 पात्र निराश्रितों बच्चों को पात्रता प्रमाण पत्र भी वितरित किए। इससे पूर्व आयुष विभाग और स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों ने विधानसभा अध्यक्ष को शॉल, टोपी व स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित भी किया। इस अवसर पर एसडीएम भटियात पारस अग्रवाल, जिला आयुष अधिकारी डॉ किरण शर्मा, उप मंडलीय आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ. सोनिया, अधिशाषी अभियंता सिविल बीएसएनएल सतपाल सिंह, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति राकेश ठाकुर, विद्युत पंकज राठौर,नगर पंचायत चुवाड़ी उपाध्यक्ष सुरेंद्र चाडक, अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी विजय कंवर, खंड विकास अधिकारी मनीष चौधरी, सीडीपीओ धर्म सिंह,प्रधान ग्राम तुनूहट्टी सुनीता, चलामा पंचायत के प्रधान अमर थापा, पूर्व प्रधान तुनूहट्टी केवल कृष्ण सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *