पर्यटन के लिहाज से विकसित होगा खिरडीधार,संधारा, बगढ़ार और मेल क्षेत्र - कुलदीप सिंह पठानिया
Spread the love

चंबा।विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा है कि  भटियात विधानसभा क्षेत्र  के तहत  खिरडीधार, संधारा, बगढ़ार और मेल क्षेत्र को पर्यटन के लिहाज से विकसित किया जाएगा । वे आज  ग्राम पंचायत चूहन में 45 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले गढ़ गांव के लिए संपर्क मार्ग के निर्माण कार्य का भूमि पूजन करने के उपरांत अपने संबोधन में कह रहे थे। साथ में उन्होंने यह भी कहा कि इन क्षेत्रों में उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों के अनुरूप विभिन्न साहसिक पर्यटन  गतिविधियों को शुरू करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने गांव गढ़ के निवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस सड़क के निर्माण से गांव वासियों को बेहतर सड़क सुविधा उपलब्ध रहेगी। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र भटियात में सड़क सुविधा को सुदृढ़ और प्रत्येक गांव को सड़क सुविधा से जोड़ने के लिए सर्वोच्चतम प्राथमिकता रखी गई। उन्होंने कहा कि नैनीखड्ड से समलेऊ संपर्क सड़क को जल्द सुदृढ़ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गांव मीहनू संपर्क सड़क पर 32 लाख की धनराशि व्यय की जाएगी जबकि संपर्क मार्ग लून्ना के निर्माण में 85 लाख, डुहका मार्ग के निर्माण में 37 लाख की धनराशि व्यय की जा रही है। इसकी अतिरिक्त गांव लाहरी के संपर्क मार्ग पर लगभग 88 लाख रुपए की धनराशि खर्च होगी और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मेल के अतिरिक्त भवन निर्माण में 33 लाख रुपए की धनराशि व्यय की जा रही है।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि चूहन पंचायत में पेयजल समस्या का स्थाई समाधान सुनिश्चित करने के लिए गांव चूहन, गाहर, तरवाड, कैल,अप्पर समलेऊ व दाल लाहरी इत्यादि गांवों के लिए उठाऊ पेयजल योजना का कार्य प्रगति पर है जिसे जल्द ही पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि भटियात क्षेत्र की 22 पंचायत के लिए सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 44 करोड़ रुपए का प्रपोजल तैयार किया गया है।
उन्होंने महिला मंडल चूहन के भवन के जीणोद्धार के लिए आवश्यक धनराशि उपलब्ध करवाने का भी आश्वासन दिया। स्थानीय लोगों की मांग के अनुरूप उन्होंने कहा कि चूहन पंचायत के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के नए भवन का निर्माण किया जाएगा ताकि लोगों को बेहतर सुविधा मिल सके।उन्होंने कहा कि क्षेत्र में दूरसंचार सुविधा को सुदृढ़ करने के लिए मीहनू, गढ़, खुई और मंझधार में जल्द ही मोबाइल टावर स्थापित किए जाएंगे।
इसके पश्चात विधानसभा अध्यक्ष ने ग्राम पंचायत नैनीखड्ड में लगभग 1 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली गांव किहार के लिए संपर्क मार्ग के निर्माण कार्य का भी भूमि पूजन किया।भूमि पूजन के उपरांत उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि नैनीखड्ड के लगभग सभी गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि किहार गांव के लिए सड़क मार्ग को तय सीमा के भीतर पूर्ण करने के उपरांत कुंथला गांव को भी सड़क सुविधा से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि नैनीखड्ड पंचायत का अधिकतर क्षेत्र राष्ट्रीय उच्च मार्ग के नजदीक है और भविष्य में यहां पर भूमि की उपलब्धता होने पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने का प्रयास किया जाएगा।इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम के निदेशक एवं प्रदेश युवा कांग्रेस महामंत्री सुरजीत भरमौरी,एसडीएम भटियात पारस अग्रवाल, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग हर्षपुरी, जल शक्ति राकेश ठाकुर, विद्युत पंकज राठौर, खंड विकास अधिकारी मनीष चौधरी, प्रधान ग्राम चूहन पवन, पूर्व प्रधान नारायण सिंह , पूर्व पंचायत समिति अध्यक्ष सुरेश शर्मा, उप प्रधान नैनीखड्ड संजीव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *