Spread the love

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि चंबा जिला देश के आकांक्षी जिलों में शामिल किया गया है। यहां की भौगोलिक विषमताओं के चलते यदि जिले में सुरंगों के निर्माण को प्राथमिकता मिले तो जिला के विकास को भी नई गति प्राप्त होगी। विधानसभा अध्यक्ष ने यह बात आज अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला के पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए अपने संबोधन में कही। उन्होंने बताया कि चुवाड़ी से जिला मुख्यालय चंबा को कनेक्ट करने वाली सुरंग का निर्माण शुरू करवाना उनकी सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में है। उन्होंने पधरी और साच जोत के नीचे सुरंग के अलावा होली- उत्तराला सुरंग के निर्माण की भी वकालत की।

कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि उन्होंने सुरंगों के निर्माण के मुद्दे का पक्ष रखा भी है और आगे भी इस दिशा में पूरे प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि चूंकि चंबा जिला आकांक्षी जिला है, ऐसे में केंद्र को जिला के विकास के लिए विशेष आर्थिक सहायता देनी चाहिए। 

कुलदीप सिंह पठानिया ने चंबा के ऐतिहासिक चौगान का जिक्र करते हुए कहा कि यह मैदान चंबा नगर की लाइफ लाइन है। इसका समुचित रखरखाव हर हाल में किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मिंजर मेला आयोजन से जो आय प्राप्त होती है उसका 20 प्रतिशत चौगान के रखरखाव और सौंदर्यीकरण पर खर्च  किया जाएगा। उन्होंने मेले के सफल आयोजन की प्रशंसा करते हुए कहा कि आने वाले समय में आयोजन को और ज्यादा बेहतर बनाने की दिशा में भी कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला चंबा जिला की समृद्ध लोक संस्कृति का परिचायक है। 

कुलदीप सिंह पठानिया ने मिंजर मेले की सांस्कृतिक संध्याओं और खेल स्पर्धाओं के आयोजन से जुड़े अधिकारियों, कर्मचारियों और गैर सरकारी सदस्यों को सम्मानित किया। उन्होंने अव्वल प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कार भी दिए।

‘बागवानी प्रदर्शनी को मिला पहला पुरस्कार’

उन्होंने मिंजर मेला प्रदर्शनी के बेहतरीन स्टालों के पुरस्कार भी वितरित किए। बागवानी विभाग को पहला पुरस्कार मिला। कृषि विभाग दूसरे जबकि वन विभाग का प्रचार मंडल तीसरे स्थान पर रहा। चौथा पुरस्कार नाबार्ड और समग्र शिक्षा के लिए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान को हासिल हुआ।

मिंजर मेला आयोजन समिति द्वारा आयोजन से जुड़े जिन अधिकारियों को सम्मानित किया गया उनमें जिला लोक संपर्क अधिकारी सुभाष कटोच भी शामिल रहे। आज ही 35 वर्षों के सेवा काल के बाद वे सेवानिवृत्त हुए।

चंबा के विधायक नीरज नैय्यर  ने  विधानसभा अध्यक्ष का स्वागत करते हुए कहा कि इस बार का मिंजर मेला सभी के सार्थक प्रयासों से सफल हुआ है। उन्होंने मिंजर मेला आयोजन से जुड़ी विभिन्न समितियों के सरकारी और गैर सरकारी सदस्यों का भी धन्यवाद किया। 

इस मौके पर पूर्व वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी, पूर्व विधायक सुरेंद्र भारद्वाज, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता अमित भरमौरी, राज्य पथ परिवहन निगम के निदेशक सुरजीत भरमौरी, चुराह कांग्रेस के नेता यशवंत खन्ना के अलावा उपायुक्त अपूर्व देवगन, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, आईएएस प्रोफेशनल इशांत जसवाल, सहायक आयुक्त मनीष चौधरी, एसडीएम अरुण कुमार, जिला भाषा अधिकारी तुकेश शर्मा भी मौजूद रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *